Advertise with us
PM Modi Yojana 2020

PM Modi Yojana 2020

PM Modi Yojana के अंतर्गत भारत सरकार विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं को देश के सभी लाभार्थियों तक पहुंचा रही है। बीते वर्ष प्रधानमंत्री बनने के पश्चात हमारे श्री माननीय नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के हित के लिए बहुत सारी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। आज इस पोस्ट के जरिए हम आपको उन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे जो हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा चलाई गई है। हम आपको इसकी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे दस्तावेज, महत्वपूर्ण तिथियां, लाभ और पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में PM Modi Yojana के तहत कृषि कल्याण में चलाई जा रही जानकारियों की संपूर्ण विस्तृत जानकारी प्राप्त कराएं।

पीएम मोदी सरकारी योजना

हमारे पीएम के द्वारा समय-समय पर राष्ट्र हित के लिए कई प्रकार की विभिन्न योजनाओं की शुरुआत होती रहती है। बीते वर्ष 2014 और 2019 तक मोदी सरकार के द्वारा अनेकों योजनाएं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और पिछड़े तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरतों को ध्यान में रखकर प्रारंभ की गई है। दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान करेंगे।

बालिका अनुदान योजना

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हमारे देश की गरीबी रेखा से नीचे आने वाले सभी नागरिकों को उनके परिवार मैं अधिकतम दो बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ₹50000 की धनराशि प्राप्त कर आती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹15000 से कम होनी चाहिए तथा यह राशि बेटी के 18 वर्ष पूर्ण होने पर उसके विवाह के समय दी जाती है।

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना हमारे देश के छोटे और बड़े किसानों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा चलाई गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 2 हेक्टेयर खेती योग्य वाले किसान ₹6000 सालाना की आर्थिक धनराशि प्रदान की जाती है। इस योजना की पूर्ण रूप से 3 किस्ते दो ₹2000 की किसान के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास एक हेक्टेयर 2 हेक्टेयर कितनी भी जमीन हो आप लाभ ले सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना

भारत सरकार के द्वारा किसानों को कृषि सिंचाई के लिए सोलर पैनल और सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाते हैं। Free Soler Penal Yojana को ” कुसुम योजना ” के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत देश के सभी किसानों की सिंचाई का कार्य बहुत ही कम लागत में हो जाता है। इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप गूगल पर कुसुम योजना नाम से सर्च करके इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हो।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

Pradhanmantri Rojgar Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवा किसी भी बैंक से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए ₹200000 तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उनकी आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। प्रधानमंत्री रोजगार योजना की पात्रता और आवेदन प्रक्रिया तथा दस्तावेज की विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

Last updated:9/15/2020 4:41:28 AM
suraj shukla

suraj shukla

I am a blogger and i have created many blogs बिहार बेरोजगार भत्ता योजना आवेदन फार्म। Bihar berojgari Bhatta Yojana। बिहार बेरोजगारी भत्ता की पात्रता। बिहार बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया। Bihar berojgari Bhatta Yojana की शुरुआत बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए की गई है। बिहार

1 Comments

Sashikant Shukla
Sashikant Shukla

सूरज शुक्ला जी, आपका यह लेख बहुत ज्ञान प्रद और अच्छा है। अतः मैं चाहता हूँ की यदि आप, मोदी जी द्वारा सुरु की गयी 900 करोड़ की परियोजना जो की हाल ही में बिहार में विसुअल प्रसारण के जरिये की गयी है के बारे में कुछ बताएं अथवा अपने विचार साझा करें।  

धन्यवाद!!

Leave Comment